रिश्तों का मोल DIPAK CHITNIS. DMC દ્વારા પુષ્તક અને વાર્તા PDF

Featured Books
  • મુઠ્ઠી ભાર દેડકા

      अद्वेष्टा सर्वभूतानां मैत्र: करुण एव च । निर्ममो निरहङ्कार...

  • ભાગવત રહસ્ય - 69

    ભાગવત રહસ્ય-૬૯   અર્જુન શ્રીકૃષ્ણના અનંત ઉપકારોને યાદ કરી ને...

  • એક ષડયંત્ર.... - ભાગ 91

    (કનિકા ડૉકટરને રિકવેસ્ટ કરે છે કે તે સિયાને હોશમાં લાવે, જેથ...

  • ખજાનો - 36

    " રાજા આ નથી, પણ રાજ્યપ્રદેશ તો આ જ છે ને ? વિચારવા જેવી વાત...

  • ભાગવત રહસ્ય - 68

    ભાગવત રહસ્ય-૬૮   નારદજીના ગયા પછી-યુધિષ્ઠિર ભીમને કહે છે-કે-...

શ્રેણી
શેયર કરો

रिश्तों का मोल

-: रिश्तों का मोल :-

------------------------------------------------------------------------------------------

.¸¸♩♪♫ Dipak Chitnis ♫♪·.¸¸.·(dchitnis3@gmail.com)

----------------------------------------------------------------------------------------

कैथरीन ने देर रात अपनी कार ड्राइव में पाक की. फिर वह लड़का के कदमों से चलकर बैकयार्ड डोर खोलनेकी कोशिश करने लगी. वह नशे में थी, इसलिए चाबी कीहॉल में ठीक से नहीं लगा पा रही थी. आहट सुनकरश्याम ने अंदर से दरवाजा खोला. कैथरीन अपना बैग एकतरफ फेंक कर लिविंग रूम में धम्म सोफे पर बैठ गई.

श्याम ने कहा.कैथ, अब तुम सिर्फ मेरी बीवी हीनहीं हो एक बच्ची की मां की हो. मैं तुम्हारी हरकतें नाचाहते हुए भी बर्दाश्त कर लेता हूं पर बेचारी लोलिता कीसोचो वह 3 साल की हो गई है. उसे भी तुम्हारी जरूरतहै.

बेड पर ललिता को देखकर कैथ ने चिल्ला करकहा. ैंने इसके लिए पिछले 10 दिनों से अलग रूम में बेडलगा दिया है और यह आज फिर यहां. इसी उसके कमरेमें ले जाओ.

बहुत मुश्किल से रोते-रोते चौपाई है, िर इसकीनींद खराब हो जाएगी. फिलहाल इसे यहां रहने दो.

कैथ लोलिता को उठाकर अलग रूम में ले जानेलगी. कभी श्याम ने गुस्से से उसके हाथ से छीन कर फिरउसे बेड पर सुला दिया.

कैथने भी गुस्से से चिल्ला कर कहा, हाउ डेयर यू मी.

मैं ने अताउल कब किया ? बस तुम्हारे हाथ सेलेकर बेबी को वापस बेड पर सुला दिया,” सहीम बोला,

इट्स ऑल सेम. तुमने पॉसिबली छीना है मुझसे. हाउ टू बोथ ऑफ़ यू, इस रूम से निकलो दोनों और मुझेसोने दो.

शोर से लोलिता उठ गई और वह डर गई थी. उसेगोद में लेकर साइमा लोलिता के रूम में गया और दोनोंवहीं सो गए.

श्याम एक भारतीय मूल का इंजीनियर था. कुछ वर्षपूर्व और अमेरिका में कैलिफ़ोर्निया में आया था और उसेग्रीन कार्ड मिल चुका था. उसके माता-पिता भारत में थे. अगले एक-दो साल में उसे अमेरिकी नागरिकता मिलने कीउम्मीद थी. करीब 5 साल पहले उसने एक अमेरिकन लड़कीकैथरीन से शादी की थी. हालाकी उम्र में वह श्याम सेकुछ बड़ी थी. यह शादी उसके माता-पिता की मर्जी केविरूद्ध थी. कैथ उसी की कंपनी में काम करती थी. थी. कैथरीन स्कूल से आगे पढ़ नहीं सकी थी. उसकी मां कादेहांत उसके बचपन में हो गया था और उसके पिता का भीनिधन शादी के 1 साल बाद हो गया था. उसके पिता कीसंपत्ति के अलावा उसे इंश्योरेंस से भी काफी डॉलर से मिलेथे. कैथरिन बचपन से ही स्वच्छंद स्वभाव की थी. वहश्याम को सेम कहती और श्याम भी उसे कैथ कह करबुलाता था.

सुबह उठ कर सेम ने कैथ से पूछा, “कल रात की बातेंकुछ याद भी है तुम्हें.

मुझे सब याद है, इतन ज्यादा भी नहीं पी थीमैंने.

अच्छा कुछ और पी लेती तो और हंगामा करती.

हंगामा तुमने किया था, मैंने नहीं.

मैंने तो बस लोलिता का कमरा अलग कर दिया थाऔर वहां कैमरा भी लगा दिया था ताकि उस पर नजर भीरख सके.

लोलिता को मां-बाप दोनों का प्यार चाहिए, अभइतनी बड़ी भी नहीं है कि उसका अलग सोना जरूरी है.

यह तुम्हारा इंडिया नहीं है, यहां तो 1 साल केबच्चे को भी लोग अलग सुलाते हैं.

इंडिया और अमेरिका की बात कहां से गई. मैंतो वर्षों से अमेरिका में ही हूं और यही रहने जा रहा हूं. तुमने भी यह जानकर मुझसे शादी की थी.

वही तो मेरी सबसे बड़ी गलती थी.

अब बेकार बातों को तूल दो,. लोलिता की डे केयरतुम ड्रॉप कर रही है रही हो या नहीं ?”

नहीं, आज मैं हाफ डे लीव लूंगी, तुम ही ड्रॉप करदेना.

और हां, ॉस बोल रहा था तुम्हें समझाने के लिए, दफ्तर पी के ना जाया करो. किसी ने तुम्हारे खिलाफकंप्लेंट की है.

बॉस की ऐसी तैसी, वह जानता नहीं है कि नौकरीमेरी मजबूरी नहीं है. बस एक शौक है टाइमपास.

तुम्हारे लिए हो सकता है पर ऑफिस टाइम पास केलिए नहीं है.

तुम अपना काम करो और बॉस को मैं हैंडल करलूंगी.

कैथ अफसर वीकेंड में क्लब से नशे की हालत में घर आती है और सेम के साथ उसका झगड़ा होता. सेमकी क्लब में कोई रुचि नहीं थी. एक बार उसने इतनीज्यादा पी ली की उसकी कार कोई दूसरा आदमी चला करलाया और कैथ को अपने दोनों हाथों से उठाकर घर छोड़नेआया. सेम ने दरवाजा खोला तो देखते ही वह गुस्से से आग बबूला हो उठा. उस आदमी को धन्यवाद देकर विदाकिया कैथ से कहा, “ यह क्या बदतमीजी है ?” तुम्हें शर्मनहीं आती इतना पी लेती हो कि गैरमर्द को तुम्हें बाहों मेंटांग कर लाना पड़ता है.

वह कोई अनजान नहीं था. मेरे स्कूल का साथीथा. हम दोनों बहुत बार डेट पर भी जा चुके हैं और….”

और क्या, ुम उसके साथ फिजिकल भी रही होगी, सेम हाउ आर यू.

ाइंड योर टंग. में कोई कुए की मेडक नहीं हूं, तुम्हारे जैसी कंजरवेटिव नहीं हूं. मुझे घर से पूरी छूट थी.

मैं जानता हूं. तुम्हारी step-mom से नहीं पटती थीऔर तुम्हारा बाप जोरू का गुलाम था. इसलिए ज्यादातरतुम नानी के यहां रही. तुम मुझे एक दिन वेकेशन मेंमियामी मैं मिली…. ना जाने कैसे अचानक मुझ पर फिदाहो गई.

फिदा हो गई, ाय फुट, तुमने मुझे बीयर ऑफर कीऔर मेरे साथ डांस करने के लिए रिक्वेस्ट की थी. मैं नहींगई थी तुम्हारे पास.

स्टॉप इट नाउ, टू बेड. कल सुबह बात करतेहैं.

इसी तरह तू तू, मैं मैं, कल दोनों के दिन कट रहेथे. लोलिता अब बड़ी हो चली थी, वह अपनी मां केव्यवहार से दुखी थी और अपने पिता से उसे बहुत प्यारथा. उसे हाईस्कूलमें बोर्डिंग में भेज दिया था. कैथ को अपनी बेटी की कोई चिंता नहीं थी. एक दिन जब कैथरिनसारी रात बाहर काट कर जब घर आई तब पाव फटने कोथा. श्याम ने डांटते हुए कहाअब जाने की क्या जरूरतथी ? दो-चार दिन और मौज करके आती.

कैथ ने भी गुस्से से कहा, “डोंट राई टू बी लाइक ईट्यूड इंडियन हसबैंड. मेरे बाप का घर है, मैंने तुम्हें पनाहदी है तभी तुम यहां रहते हो. मैं अपनी मर्जी से आतीजाती रहूंगी.

ठीक है, ुम्हारा घर है तुम्हें मुबारक. पर अगर तुम्हेंमेरी वाइफ बंन कर रहना है तो तुम्हें अपना एटीट्यूड औरबिहेवियर बदलना होगा वरना तुम्हारे लिए मेरी जिंदगी मेंकोई जगह नहीं है.

अगर रोज रोज मुझे तुम्हें रोकते ोंकते रहोगे तोतुम्हारे लिए भी इस घर में कोई जगह नहीं है. यू कैनगो.

ैं तो खुशी-खुशी चला जाऊंगा पर लोलिता काक्या होगा ?”

यह तो अच्छा है कि लोलिता का रूप बल्ले तुमसेमिलता हो रंग से वह अमेरिकन दिखती है तुम्हारे जैसीएशियन नहीं वरना उसे कोई अमेरिकन लड़का मिलना संभवना होता. उसका जो भी होगा अच्छा होगा.

अगले ही दिन सेम 3 बड़े बक्सों में अपने कपड़े औरजरूरी सामान लेकर कंपनी के गेस्ट हाउस में चला गया. 2 सप्ताह बाद वह एक अपार्टमेंट में चला गया. वहां उसे कैथ कि वकील के द्वारा तलाक का नोटिस मिला. श्यामनेअपनी बेटी को सारी कहानी बता दी.

श्याम और कैथरीन दोनों वकील के यहां बैठे थे. वकील ने कहा, कैथने समाधान ना हो सके ऐसे ही मतभेदोंके चलते आपसे तलाक मांगी है. इस विषय में आप क्याकहना चाहते हैं? “

कैथरीन ने वकील को कहा, “ यह बंगला मेरे डैडी नेमेरी शादी के पहले ही मेरे नाम कर दिया था. उस परसेम का कोई हक नहीं है.

सेम ने कहा,” अपना घर भी मैंने शादी के पहले हीखरीदा था, उस पर भी कैथरीन का कोई हक नहीं होगा, उसकी ईएमआई भी अकेले में ही देता आया हूं. फिलहालउसे रेंट पर दे रखा है.

वकील बोलायह तो अच्छी बात है. बाकी चीजों काफैसला कर ले जैसे कोई लोन वगैरा..

श्याम और कैथरीन ने तय किया कि दोनों के बैंकबैलेंस अपने अपने पास रहेंगे. कुछ फर्नीचर श्याम ने अपनेकार्ड से लिया था. उसे वह अपने फ्लैट में ले जाएगा.

वकील ने कहा, “ आपकी बेटी अब वयस्क हो चुकीहै. कोर्ट के सामने उसे बोलना होगा कि वह किसके साथरहना चाहती है.

लोलिता ने कोर्ट में अपने पिता के साथ रहने की इच्छाजाहिर की और कहां कानून कैथरीन का उस पर कोईअधिकार नहीं होगा. बिना लोलिता की मर्जी के कैथरीनउससे नहीं मिल सकती. जल्दी ही दोनों का तलाक होगया.

कैथरीन के पास पैसे की कोई कमी नहीं थी. वहअपनी मर्जी से अपनी लाइफ स्टाइल में जी रही थी. श्यामने अपना ट्रांसफर टैक्सास के ऑस्टिन शहर में करा लिया. उसने कैलिफ़ोर्निया का घर बेच दिया. कैलिफ़ोर्निया में घरकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. जितना पैसा उसे मिलाइतने में वह ऑस्टिन दो बड़े घर आराम से खरीद सकताथा. पर उसने तीन कमरे का एक घर खरीदा. लोलिता काएडमिशन टेक्सास के पास ब्रूस्टर शहर के राइस यूनिवर्सिटीमें हुआ. ब्रूस्टर से ऑस्टिन ढाई घंटे में पहुंचा जा सकताथा. कैथरीन चार-पांच महीने में एक बार लोलिता सेमिलने आती कुछ देर साथ होकर रात को कैलिफ़ोर्नियालौट जाती.

इधर कैथरीन अब बिल्कुल आजाद थी. उसने कंपनीका काम छोड़कर घर से ही अपना कुछ बिजनेस शुरूकिया. अब हर रोज पीने लगी थी. वह करीब 45 सालकी हो चुकी थी. एक दिन नशे की हालत में वह एकयुवक से टकरा गई तब उस युवक का फोन सड़क परगिरकर टूट गया. कैथरीन के सॉरी बोलने पर उसने फोनउठाते हुए कहा, “ एक तो पहले से ही मुसीबत में हूं औरइसे आज ही टूटना था.

कैथरीन में टूटा हुआ फूल अपने हाथ में लेकर कहा, “ आई एम वेरी सॉरी. इसे मैं ठीक करा दूंगी तब तक तुममेरा फोन रख लो. मेरा कार्ड रख लो और मेरे फोन काइंतजार करना. तुम अपना नाम तो बताओ ?”

राजन,” बस इतना ही कहा. उस युवक ने कैथरीन कासंदेश मिलने पर राजन एक होटल पहुंचा. वह एक फाइवस्टार होटल था. कैथरीन ने उसे वहां डिनर कराया औरउसके बारे में कुछ जानकारी ली. राजन ने उसे बताया किवह भारत से एमएस करने आया है. स्कॉलरशिप नहीं मिलीहै पर उसे उम्मीद है कि कोई पार्ट टाइम जॉब कर वहपढ़ाई का खर्च निकाल लेगा. पर अभी तक उसे कोई जॉबनहीं मिली है.

राजन की कहानी सुन कैथरीन बोली, “ जितना समयतुम जॉब में दोगे उससे कम समय भी मुझे दो तो तुम्हारेसहारे खर्च का इंतजाम हो जाएगा.

वह कैसे ?”

ुम देखते जाना.

चलते समय कैथरीन ने उसे लेटेस्ट मॉडल का आईफोनदेते हुए कहा, “ तुम्हारा फोन रिपेयरिंग करना बेकार है औरउससे कम खर्च में यह नया फोन मिलता है…. यहां लेबरबहुत कॉस्टली है.

राजन को लेने में संकोच हो रहा था. तब वह बोलीरख लो, मेरी तरफ से गिफ्ट समझो और तुम कब मुझेसमय दे सकते हो ?”

वीकेंड में ही संभव होगा.

ओके नो प्रॉब्लम. मेरे फोन का वेट करना.

एक शनिवार कैथरीन मेंराजेंद्र को फोन करके एक मॉल के पास बुलाया. कैथरीन वहां कार लेकर उसकाइंतजार कर रही थी. राजन को बैठने को कहा और उसेलेकर एक प्राइवेट रिसोर्ट में गई. वहां जाकर पूछा, “ तुमकितना वक्त दे सकते हो मुझे ?”

मैं समझा नही ?”

इसमें समझने की कोई बात ही नहीं है. तुम 2 दिनफ्री हो. तुम चाहो तो सोमवार सुबह तक हम दोनों यहांरुक सकते हैं. अगर जल्दी लौट ना चाहो तो पहले लोगचलेंगे. मेरे साथ कोई औपचारिकता नहीं. मुझे फ्रीली बोलसकते हो और जो भी चाहे कर सकते हो,” यह सुनकरराजान उसे आश्चर्य से देखने लगा.

राजन को आश्चर्यचकित देख कैथरीन ने कहा, “ अच्छाअब बताओ यहां कब तक रुक सकते हो ?”

मैं कल शाम तक लौटना चाहता हूं. दो-तीन घंटों मेंएक प्रोजेक्ट का बच्चा काम पूरा कर लूंगा. पर क्या यहांएक ही रूम में रुकना है ?”

इतना बड़ा सूट क्या दो के लिए काफी नहीं ? एंजॉय टिल देन.

राजन और कैथरीन करीब 2 दिन वहां रहे. राजन नेफ्री लंच डिनर, ड्रिंक और वॉटर पार्क सब का आनंदलिया. संडे शाम को राजन को ड्रॉप करते हुए कैथरीन ने उसे $1000 कैश दिए. यही तुम्हारी जॉब रहेगी और इसीतरह तुम्हें नियमित पेमेंट मिलती रहेगी. कम लगे तोबताना.

राजन और कैथरीन का इसी तरह मिलना होता कभीवे आसपास शॉर्ट वेकेशन पर 1 दिन के लिए जाते. इसीदौरान जब दोनों ने पी रखी थी बल्कि कैथरीन में तो बहुतज्यादा पी थी उसकी कुछ हरकतों से दोनों की धैर्य कीसीमा टूट गई और जब एक बार यह टूटी तो आगे भीपरहेज ना रहा. राजन को कैथरीन के अतिरिक्त अच्छे-अच्छेगिफ्ट लैपटॉप, कैमरा, एप्पल वॉच आदि मिलते रहे. राजनका करीब-करीब पूरा खर्चा कैथरीन उठाती रही, दोनों कीजरूरतें पूरी होती थी. देखते देखते राजन की पढ़ाई भी पूरीहो गई और उसे टेक्सास में जॉब भी मिल गई.

जाते समय कैथरीन बोली, “ अगर तुम चाहो तो बीच-बीच में सकते हो मैं रिटर्न एर टिकट भेज दूंगी.

Husten के राइस यूनिवर्सिटी ैफेटेरिया एक कोने में1 दिन लोलिता कॉफी पी रही थी. जिसके बल पर वहकॉफी पी रही थी वह एक छोटा सा टेबल था जिस परसिर्फ दो कुर्सियां थी. उसे टेबल पर आमतौर पर लोलिताकी सामने ही बैठना पड़ा.

लोलिता को भी या शोर पसंद नहीं था. उसी टेबल परएक आदमी हाथ में कॉफी का मोगली आया और उससेपूछा, “ क्या आप किसी और का इंतजार कर रही हो ?”

लोलिता कुछ पल उसे देखती रही, फिर मुस्कुरा कर बोली, “ जी, किसी का इंतजार कर रही थी.

सॉरी बोल कर वह जाने लगा तो लोलिता ने कहा, “ हेलो, आपने मेरी पूरी बात नहीं सुनी है.

कहिए.

दरअसल, ैं आपका ही इंतजार कर रही थी.बोलकर लोलिता मुस्कुरा उठी, फिर बोली,” आप बेझिझकयहां बैठ सकते हो.

थैंक्स, ोलकर वह बैठ गया.

इसके ैफेटेरिया में आपको पहली बार देख रहीहूं.

जी, ैं राजन हूं. आज ही कंप्यूटर साइंस मेंटीचिंग असिस्टेंट के पद पर ज्वाइन किया है.

ग्रेट, तब में आप की छात्रा लोलिता हूं. बीटेकफाइनल में हूं. खुशी हुई आपसे मिल कर. अगर मैं गलतनहीं तो आप एशियन लगते हो.

बिल्कुल सही पकड़ा है आप ने... मेरे डैड भारतीयहै और मोम अमेरिकन पर अब वे अलग हो चुके हैं और मैंडैड के साथ रहती हूं.

कुछ देर खामोश रहने के बाद राजन बोलाआपएकांत में इस कोने मैं बैठी किसी का इंतजार कॉल रहीहोगी, इसलिए मैं आपसे पूछ बैठा था.

मैं अक्सर यही अकेली बैठना पसंद करती हूं, ायदकल से यह सीट खाली नहीं रहेगी.

्यों. ?”

्योंकि इस पर आप बैठे होंगे.

आप मजाक अच्छा कर लेती हो.

ैसे मजाक करने का मौका बहुत कम मिलता है. पर मैं आपकी स्टूडेंट हूं. आप मुझे तुम कहे तो बेहतरहोगा.

लोलिता और राजन में नजदीकियां बढ़ती गई. दोनोंएक दूसरे को चाहने लगे थे. लोलिता के डैड श्याम कोभी राजन पसंद था. 6 महीनों में लोलिता ने बीटेक पूराकिया. तब राजन ने उसे कहा, “ अब हम दोनों शादी करसकते हैं.

ैं और डैडी भी यही सोच रहे हैं.

तब शुभ काम में देर नहीं होनी चाहिए, इस भीजल्दी निपटा लेते हैं दोनों मिल कर.

शादी की तैयारियां हो रही थी, शादी के कार्ड भी छपचुके थे. श्याम, लोलिता और राजन एक साथ वेडिंग कीप्लानिंग कर रहे थे. श्याम और लोलिता गेस्ट लिस्ट बनारहे थे जहां कार्ड भेजनी थे. राजन में अपने भी कुछ गेस्टके नाम लिखवा दिए थे.

राजन लोलिता का फोटो एल्बम देख रहा था, उसमेंअचानक उसकी नजर कैथरीन की फोटो पर पड़ी. उसनेलोलिता से पूछायह लेडी कौन है ?”

यह मेरी मां है. हालांकि अब उनसे हमारा संपर्क के बराबर है, फिर भी औपचारिकता बस एक कार्ड उन्हें भीभेज रहे हैं हम लोग. अगर भी आना चाहे तो सकतीहै, “ बोलकर लोलिता ने कैथरिन का कार्ड राजन को देखनेके लिए बढ़ा दिया.

कैथरीन के बारे में जानने के बाद राजन ने चेहरे परहवाइयां उड़ने लगी. हालांकि वह उसे छिपाने की पूरीकोशिश कर रहा था. कुछ देर बाद वह जब जाने लगा तोलोलिता उसे छोड़ने के लिए बाहर उसकी कार तक आई. तब राजन ने साहस करते हुए कहा, “ तुम लोग अभी शादीके कार्ड पोस्ट मत करना.

्यों ? शादी की तैयारियां हो रही है, शादी केकार्ड भी छप चुके हैं.

इसलिए तो कह रहा हूं, अभ सिर्फ छपी ही है , उन्हें रोक दो, किसी को नहीं भेजना है. मेरा कहा मानोइसी में सबकी भलाई है.

यह अचानक क्या हो गया तुम्हें ? शादी क्योंपोस्टपोन करना चाहते हो ?”

मैं पोस्टपोन नहीं इस रिश्ते को पूरी तरह से खारिजकरना चाहता हूं. यह रिश्ता किसी कीमत पर नहीं होसकता है. आईएम डीप्ली सॉरी बट हेल्प प्लेस.

पर यह शादी क्यों नहीं हो सकती ?”

मैं इससे आगे कोई सफाई नहीं दे सकता हूं. बेहतरहै हम दोस्त बने रहे और यही काफी होगा. ओके बाय.

राजन ने कहा स्टार्ट की और वह तेजी से चल गया. वह मन में सोच रहा था कि अच्छा हुआ उसने कैथरीन कोफोटो भर ही देखा था. कहीं अचानक शादी के मौके परवह मिल जाती तो कितना बुरा होता. मेरी भलाई इसी मेंहै कि अब यह शहर जल्द से जल्द छोड़ दूं.

लोलिता और श्याम सोचती रह गए कि आखिर शादीना करने की वजह क्या रही होगी. लाख कोशिशों केबावजूद उन्हें आज तक पता ना चल सका और यह पहेलीबनी रही. क्योंकि राजन शहर छोड़ कर कहीं और चलागया था. शायद अमेरिका से भी दूर किसी अन्य देश में.

------------------------------------------------------------------------------------------------------------